बुधवार, अक्टू 16

  •  
  •  

रॉबिन दास

Robin-das

श्री रॉबिन दास का जन्म 14 जुलाई, 1952 को हुआ। राष्‍ट्रीय नाट्य विद्यालय से जुड़े श्री रॉबिन दास ने 70 और 80 के दशक में देश और विदेशों के अनेक महत्‍वपूर्ण रंग-निर्देशकों के साथ काम करते हुए एक नवाचारी और अभूतपूर्व नाट्य-सज्‍जाकार के रूप में रंग-क्षेत्र में अपनी विशिष्‍ट उपस्थिति दर्ज कराई है।

कार्यक्षेत्र

एक निर्देशक-सर्जक के रूप में श्री दास ने थियेटर के केंद्रीय विषयों जैसे नाट्य-रचना और प्रदर्शन पर काम करते हुए ग्रुप थियेटर, औपचारिक नाट्य प्रशिक्षण और कार्यशालाओं के जरिए समकालीन भारतीय थियेटर के विभिन्‍न आयामों और संभावनाओं को विश्‍व थि‍येटर के सामने अपनी मौलिक पहचान के साथ प्रस्‍तुत किया। आपने 70 से अधिक यथार्थवादी हिंदी नाटकों का निर्माण और निर्देशन किया है जो आधुनिक और परंपरागत नाटकों के साथ विभिन्‍न स्‍तरों पर समन्‍वय करते हुए रंगक्षेत्र की नवीनतम संभावनाओं को उद्घाटित करते हैं। श्री रॉबिन दास कला निर्देशक के अतिरिक्‍त फिल्‍मों-अभिनेता के रूप में भी सक्रिय हैं। आप आधुनिक और क्‍लासिकल नाट्य प्रस्‍तुतियों के समन्वित संस्‍करण के विकास के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

सम्मान एवं पुरस्कार

बहुआयामी प्रतिभा संपन्‍न रंगकर्मी श्री रॉबिन दास को गंगाशरण सिंह पुरस्‍कार से पुरस्‍कृत करते हुए केंद्रीय हिंदी संस्‍थान गौरवान्वित हैं।

संपर्क

प्रोफेसर, दृश्‍य परिकल्‍पना, राष्‍ट्रीय नाट्य विद्यालय,
बहावलपुर हाउस, 1 भगवानदास रोड, नई दिल्‍ली-110001